Pravaig Veer Look, Design, Specification & Launch in India

Pravaig Veer |प्रवैग वीर

हाल में ही Auto Expo 2023 बिता है और इसमें एक से बढ़ कर एक इलेक्ट्रिक गाड़ियों का भरमार लगा हुआ था। और इसी में एक Pravaig Dynamics ने इसी Auto Expo 2023 में Pravaig Veer नाम के एक गाड़ी को प्रदर्शित किया था, जो एक इलेक्ट्रिक कार जैसा ही गाड़ी है जिसे अपने देश के सशस्त्र बलों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। Pravaig Veer खास कर सशस्त्र बालो के लिए बनाया गया है इसीलिए इसमें ऐसी विशेषताएं हैं जो सड़क पर उपलब्ध आज के समय में किसी भी अन्य EV नहीं है और न ही प्रतिस्पर्धा में है। हम इस पोस्ट में इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी लेने की कोशिश करेंगे।

Pravaig-Veer

Pravaig Veer Range, Motor, Battery Pack | Pravaig Veer के रेंज, मोटर्स और बैटरी पैक

Pravaig Dynamics ने यह दावा किया है कि Veer को एक बार चार्ज करने पर 500 किमी से अधिक चल सकता है जो अभी तक बाजार में मौजूदा किसी भी ईवी की रेंज इतनी प्रभावशाली नहीं है। इसमें में एक 90.0 kWh बैटरी पैक से चलता हैं जिसको 0 से 80 प्रतिशत तक चार्ज होने में केवल 30 मिनट का समय लगता है।

यह एक अभी के समय में सोचने वाली बात है। इसी के साथ इसमें ड्यूल 150 kW का परमानेंट मैग्नेट सिंक्रोनस मोटर्स है जो इसके सभी पहिये को 402 BHP की ताकत प्रदान करती हैं। बात अभी यही खत्म नहीं होता, यह 210 किमी/घंटा की रफ़्तार में दौड़ लगाने में भी सक्षम है जोकि इसके बनावट के हिसाब से काफी ज्यादा है। यह केवल 4.9 सेकंड में ही 0 से 100 किमी/घंटा की रफ़्तार पकड़ सकती है।

Battery Pack90.0 kWh
Range500 Km लगभग
0-80% Charge30 मिनट लगभग
0-100 Km/h speed4.9 sec लगभग
Pravaig Veer 3 Pravaig Veer Look, Design, Specification & Launch in India

Pravaig Veer Specifications

अगर इसके फीचर की बात करे तो इसके आगे सभी इलेक्ट्रिक कार फीका पद जायेंगे। तो चलिए एक -एक करके सभी फीचर्स को देखते हैं।

Safety Features |संरक्षा विशेषताएं

Airbag6 एयरबैग
Anti-Theft AlarmYes (दिया हुआ है )
Immobilizer systemYes (दिया हुआ है )
ABS with Electronic Stability ControlYes (दिया हुआ है )
Tyre Pressure Monitoring SystemYes (दिया हुआ है )

Exterior design of Pravaig VEER | Pravaig Veer का डिजाइन और बाहरी विशेषताएं

Pravaig में Pravaig VEER की डिज़ाइन करते समय एक बहुत ही साहस भरा डिज़ाइन किया है। इसका फोटो देख के आप भी चौक गए होंगे की कंपनी ने ऐसा क्यों किया है। तो हम बताते है, वास्तविक बात करे तो कंपनी Pravaig VEER को खास करके अपने देश के सशस्त्र बालो के लिए डिज़ाइन किया हैं इसी वजह से इसमें दरवाजे नहीं दिए है।

इसके डिज़ाइन करते वक्त engineers ने कही भी कमी नहीं की है। इसमें एयरलिफ्ट करने के लिए हुक, इसमें 4MT तक की कैपेसिटी वाला विन्च तथा 2 टन तक के वस्तु को खींचने की ताकत रखता है। अगर चाहे तो इसके छत पे एक हथियार भी लगाया जा सकता हैं।

Pravaig-Veer

Additional Features of Pravaig VEER | Pravaig VEER की अतिरिक्त सुविधाओं

Pravaig VEER एक Multi VAC कंप्यूटर द्वारा संचालित है, जिसके बारे में कंपनी का दावा है कि यह 2002 के एक सुपरकंप्यूटर से भी तेज होता। इस कंप्यूटर के मैं काम हार्डवेयर को मॉनिटरिंग करना और Pravaig Dynamics से ड्राइवर सहायता एप्लिकेशन को चलना। Pravaig VEER ईवी में 8 कैमरे लगाए गए हैं जो Pravaig VEER का 360 डिग्री ओवरहेड व्यू प्रदान करता हैं ताकि ड्राइवर सकरी जगहों में भी आसानी से कार को चला सके।

इसमें एक रडार सिस्टम भी जोड़ा गया है जिसकी सहायता से इस कार को कोहरे, धुंध और भारी वर्षा जैसी कठिन परिस्थितियों में इसको आसानी से ढूंढा जा सके। Pravaig VEER में 12 अल्ट्रासोनिक सेंसर लगाए गए है जिसकी सहायता से यह कार किसी भी नजदीकी वस्तु का पता लगाने की क्षम हो जाती हैं। इतना ही नहीं इसमें Thermal imaging camera भी लगा हैं।

Lunch Date of Pravaig VEER

अभी तक इसके लंच डेट की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई हैं। लेकिन इसकी बुकिंग चालू हो चुकी हैं , उपभोक्ता इसकी डिलीवरी जल्द ही निकट भविष्य में ले पाएंगे।

Conclusion | निष्कर्ष

Pravaig ने अपने Pravaig VEER के डायनेमिक्स के सहस भरा वादा किया है। अब देखना होगा की वे अपनी की हुई वादे को कितने अच्छे से निभाते है। यह कार अभी तक के सभी इलेक्ट्रिक कारो में से सबसे ज्यादा फीचर प्रदान करती हैं। यह देखना बहुत ही ज्यादा दिलचस्प होगा की Pravaig VEER को कैसे सशस्त्र बलों के साथ कैसे सौदा होगा। यह कार Exterior और Interior दोनों में हो बहुत ही ज्यादा बदलाव का विकल्प देती हैं।

यह भी पढ़ें:-Mahindra XUV400 EV Price, Range, & Full Specs

Leave a Comment