Best Electric Car in India: Tata Tiago EV vs Citroen eC3

Best Electric Car in India: आज हम बाजार में मौजूद दो इलेक्ट्रिक एसयूवी Tata Tiago EV vs Citroen eC3 की तुलना करने जा रहे हैं। इन इलेक्ट्रिक एसयूवी की कीमत 9 लाख- 12 लाख रुपये के बीच आती है। इसलिए यदि आप बाजार में कुछ नई और टिकाऊ इलेक्ट्रिक कारों की तलाश कर रहे हैं, तो ये दोनों आपके प्रमुख लक्ष्य हो सकते है।

Citroen eC3 और Tata Tiago EV के बीच तुलना | Comparison between Citroen eC3 and Tata Tiago EV

DetailsCitroen eC3Tata Tiago EV
Battery capacity29.2 kWh19-24 kWh
Max Power56.22bhp60.34 – 73.75 Bhp
Motor TypePermanent Magnet Synchronous MotorPermanent Magnet Synchronous Motor
Max Torque143Nm110Nm
Battery typeLithium ionLithium ion
Charging Time10 hours and DC Charger- 10-80% in 57 minutes.15A plug point, 3.3kW charger, 7.2kW AC fast charger, DC fast charger
Acceleration0-60 km/h in just 6.8 seconds0-60 km/hr time within 5.7 seconds
Top speed107 km/h120 km/h
Price₹9 Lakh-₹ 12 Lakh (expected)₹8.49 Lakh-₹ 11.79 Lakh
Booking statusInitiatedInitiated
Delivery and launchMid-2023Initiated
itroen eC3 vs Tata Tiago EV

अभी तब हम यहाँ एक छोटा सा टेबल का उपयोग करते हुए ये दोनों इलेक्ट्रिक कारो में अंतर समझने की कोशिश कर रहे थे। अब आइये आगे विस्तार से इसमें मौजूद अंतर के बारे में देखते है :

Citroen eC3 बनाम Tata Tiago EV |Citroen eC3 vs Tata Tiago EV

यहाँ अगर हम इन दोनों नयी इलेक्ट्रिक कारो की बात करे तो ये दोनों एक दूसरे को आने वाले दिनों में काटे की टक्कर देने वाली है। अब चलिए पूरा विस्तार से एक-एक करके समझने की कोशिश करते है।

टाटा टियागो ईवी

tiago ev exterior right front three quarter 2 removebg preview Best Electric Car in India: Tata Tiago EV vs Citroen eC3

Tata Motors अपने नए अपग्रेडेड Tiago EV के साथ इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में क्रांति लाने के लिए तैयार है। यह स्लीक और स्टाइलिश कार अब दो बैटरी विकल्पों के साथ उपलब्ध है, जिससे ग्राहक अपनी ज़रूरतों और बजट के हिसाब से सबसे बेहतर विकल्प चुन सकते हैं।

बैटरी और चार्जिंग विकल्प

tiagoEV battery Best Electric Car in India: Tata Tiago EV vs Citroen eC3

उपलब्ध दो विकल्प 19.2 kWh और 24 kWh लिथियम-आयन बैटरी हैं। वर्तमान में, 19.2 kWh 3.3 kW AC चार्जर विकल्प के साथ आता है, जो एक तेज़ चार्जर है और इसमें एक गैर-वियोज्य बैटरी है। दूसरी ओर, 24 kWh की बैटरी, दो चार्जिंग विकल्प प्रदान करती है – एक 3.3 kW और 7.2 kW AC चार्जर, दोनों ही फास्ट चार्जर हैं और इनमें नॉन-डिटैचेबल बैटरी हैं।

रेंज और कीमत

tiago ev interior dashboard Best Electric Car in India: Tata Tiago EV vs Citroen eC3

19.2 kWh की बैटरी एक बार चार्ज करने पर 250 किमी की रेंज देती है, जबकि 24 kWh की बैटरी आपको 315 किमी तक की रेंज दे सकती है। 19.2 kWh की बैटरी दो वैरिएंट- XE और XT में उपलब्ध है, जिनकी कीमत Rs. 8.49 लाख और रु। क्रमशः 9.09 लाख। दूसरी ओर, 24 kWh की बैटरी, पाँच वेरिएंट में उपलब्ध है, जिसकी कीमत रुपये से लेकर है। 9.99 लाख से रु. 11.79 लाख।

3.3 kW AC चार्जर के तहत, कार तीन वेरिएंट्स – XT, XZ+ और XZ+ tech LUX में उपलब्ध है। दूसरी ओर, 7.2 kW AC चार्जर दो वेरिएंट्स – XZ+ और XZ+ Tech LUX में उपलब्ध है।

Tata Tiago Ecar Best Electric Car in India: Tata Tiago EV vs Citroen eC3

टियागो ईवी का त्वरण प्रभावशाली है, केवल 5.7 सेकंड के 0-60 किमी/घंटा समय के साथ। टाटा मोटर्स मन की अतिरिक्त शांति के लिए 8 साल या 1.6 लाख किमी, जो भी कम हो, की वारंटी भी प्रदान करता है।

सिट्रोएन eC3

Citroen ने आखिरकार अपनी बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक हैचबैक, eC3 पेश कर दी है, और यह इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में गेम चेंजर है। चीनी फर्म स्कॉट से प्राप्त 29.2 kWh LFP बैटरी के साथ, eC3 एक “स्वाभाविक रूप से ठंडी” इलेक्ट्रिक कार है जो पर्यावरण के अनुकूल और लागत प्रभावी दोनों है।

citroen c3 EV launc Best Electric Car in India: Tata Tiago EV vs Citroen eC3

बैटरी और चार्जिंग विकल्प

eC3 3.3 kW AC चार्जर के साथ आता है और CCS2 फास्ट चार्जिंग में भी सक्षम है। 57 हॉर्सपावर और 143 एनएम पीक टॉर्क के साथ, eC3 एक शक्तिशाली इलेक्ट्रिक कार है जो केवल 6.8 सेकंड में 0-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से जा सकती है और इसकी टॉप स्पीड 107 किमी प्रति घंटा है।

FmpjkDaaEAAivy8 Best Electric Car in India: Tata Tiago EV vs Citroen eC3

Citroen eC3 दो ड्राइविंग मोड्स – इको और स्टैंडर्ड – में उपलब्ध है और दो वेरिएंट्स, लाइफ और फील में आती है। फील वैरिएंट आंतरिक दहन इंजन (ICE) समकक्ष के समान है और 10.2-इंच टचस्क्रीन, वायरलेस Apple CarPlay और Android Auto, एक चार-स्पीकर ऑडियो सिस्टम, और ऊंचाई-समायोज्य ड्राइवर की सीट सहित कई सुविधाओं के साथ आता है। . My Citroen ऐप आपको 39 सुविधाओं से जुड़ने में भी मदद करता है।

रेंज और कीमत

FmpjlhRaEAE3l2y Best Electric Car in India: Tata Tiago EV vs Citroen eC3

सुरक्षा के मामले में, eC3 दोहरे एयरबैग और EBD के साथ ABS के साथ निशान तक है। Citroen प्रति 140,000 किमी पर 7 साल की वारंटी, इलेक्ट्रिक मोटर वारंटी पर 5 साल की वारंटी और वाहन पर 125,000 किमी के लिए 3 साल की वारंटी भी प्रदान कर रहा है। Citroen eC3 की कीमतें अभी जारी नहीं की गई हैं।

Conclusion | निष्कर्ष

टाटा टियागो ईवी किसी ऐसे इलेक्ट्रिक वाहन की तलाश में किसी के लिए भी सही विकल्प है जो स्टाइल, प्रदर्शन और पैसे की कीमत प्रदान करता है। अपने प्रभावशाली बैटरी विकल्पों, फास्ट चार्जिंग और रेंज के साथ, यह इलेक्ट्रिक वाहन के प्रति उत्साही लोगों के बीच एक लोकप्रिय विकल्प होना निश्चित है। तो, आगे बढ़ें और आज ही Tata Tiago EV के साथ स्वच्छ और टिकाऊ मोटरिंग की दुनिया में कदम रखें!

Citroen eC3 एक शक्तिशाली, कुशल और स्टाइलिश इलेक्ट्रिक कारो में से एक है जो पारंपरिक आंतरिक दहन इंजनों से पर्यावरण को हो रही हानि से बचने के लिए एक अनुकूल विकल्प की तलाश करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एकदम सही है। अपनी प्रभावशाली विशेषताओं, ड्राइविंग मोड और सुरक्षा सुविधाओं के साथ, eC3 निश्चित रूप से इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में एक लोकप्रिय विकल्प है। तो, इंतज़ार क्यों? आज ही eC3 के पहिये के पीछे बैठें और मोटरिंग के भविष्य का अनुभव करें!

यह भी पढ़े: Citroen eC3 Electric SUV Specifications |Motor, Battery, Dimensions, Boot space & Ground Clearness

Leave a Comment