रिवर इंडी इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में लॉन्च, कीमत 1.25 लाख रुपये

रिवर इंडी इलेक्ट्रिक स्कूटर 

बैंगलोर स्थित स्टार्टअप रिवर इलेक्ट्रिक ने आधिकारिक तौर पर अपनी बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक रिवर इंडी लॉन्च की है। नए इलेक्ट्रिक वाहन पर अधिक अपडेट के लिए पूरा लेख पढ़ें।

सुविधाऐं

रिवर इंडी तीन रंगों नीले, पीले और लाल रंग में आता है।  रिवर इंडी में 14 इंच के पहिये हैं, जो आमतौर पर यामाहा एरोक्स जैसे बड़े मैक्सी-स्कूटर में पाए जाते हैं। इसका सीधा मतलब है कि आप गतिशीलता का त्याग किए बिना, आसानी से किसी भी उबड़-खाबड़ सड़कों पर इसे ले जा सकते हैं।

रिवर इंडी इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में 125 लाख में लॉन्च 1 रिवर इंडी इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में लॉन्च, कीमत 1.25 लाख रुपये
River Indie Electric Scooter

अंतर्निहित(Built in) क्रैश गार्ड सुरक्षा की एक और अतिरिक्त परत प्रदान करते हैं, और इसके साथ ही इसका एक रंगीन एलसीडी स्क्रीन के रूप में ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंटेशन आपको अपने स्कूटर के बारे में सभी आवश्यक मैट्रिक्स को आपके लिए अप-टू-डेट रखता है।

लेकिन रिवर इंडी इलेक्ट्रिक स्कूटर में एक भंडारण क्षमता है जो वास्तव में इसे बाकि सब से अलग करती है। इसमें 43-लीटर अंडर-सीट बूट और 12-लीटर फ्रंट ग्लवबॉक्स के साथ, आपके पास अपने सामान को रखने के लिए बहुत जगह मिलेगी। और यदि यह भी पर्याप्त नहीं है, तो आप इसके अतिरिक्त 40 लीटर तक का स्टोरेज स्पेस के लिए इसमें पैनियर जोड़ सकते हैं।

रिवर इंडी इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में 125 लाख में लॉन्च 4 रिवर इंडी इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में लॉन्च, कीमत 1.25 लाख रुपये
River Indie Electric Scooter

इसमें पैनियर माउंट पहले से ही स्टैण्डर्ड रूप में आते हैं, जबकि पैनियर बक्से आपको वैकल्पिक अतिरिक्त लेना होगा। इससे भी आपका मन नहीं भरा तो इसमें और अधिक भंडारण के लिए इसमें 25-लीटर क्षमता का एक टॉप बॉक्स भी लगा सकते है।

इतना ही नहीं, रिवर इंडी विस्तार योग्य फुटपेग से लैस है जो फ्लोरबोर्ड के किनारों से बाहर निकलते हैं। यह अनूठी सुविधा अतिरिक्त आराम और लचीलापन प्रदान करती है, चाहे आप सड़क पर मंडरा रहे हों या घुमावदार सड़क से निपट रहे हों।

Range

और इसके प्रदर्शन के बारे में आप मत भूलना। इसका मिड-माउंटेड मोटर 6.7 किलोवाट पीक पावर का उत्पादन करती है और इसे बेल्ट-ड्राइव सिस्टम के माध्यम से रियर व्हील पर भेजती है। 90 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति के साथ, रिवर इंडी खुली सड़क पर बहुत भी ज्यादा धीमी गति से नहीं चलती।

रिवर इंडी इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में 125 लाख में लॉन्च 5 रिवर इंडी इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में लॉन्च, कीमत 1.25 लाख रुपये
River Indie Electric Scooter

और इसकी 4 kWh फिक्स्ड बैटरी के लिए धन्यवाद, यह 150 किमी की वास्तविक सीमा और 120 किमी की वास्तविक दुनिया की सीमा प्रदान करता है। इसे 5 घंटे के अंदर 100% तक चार्ज किया जा सकता है। इसका मतलब है कि आपको इसके चार्जिंग के बारे में चिंता करने कोई जरुरत नहीं है और अपने बचे समय में इसके सवारी का आनंद ले सकते हैं।

Specifications

रिवर इंडी इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में 125 लाख में लॉन्च 6 रिवर इंडी इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में लॉन्च, कीमत 1.25 लाख रुपये
River Indie Electric Scooter
कीमतरु. 1.25 (एक्स-शोरूम)
भंडारण आधार43-लीटर अंडर सीट बूट और 12-लीटर फ्रंट ग्लोवबॉक्स
चरम शक्ति6.7 किलोवाट
उच्चतम गति90 किमी प्रति घंटा
बैटरी की क्षमता4kWh
श्रेणी120 किमी
चार्ज का समय5 घंटे में 0-100%
पैर खूंटेफ्रंट रियर
फ्रंट सस्पेंशनदूरबीन का
पीछे का सस्पेंशनजुड़वां हाइड्रोलिक
त्वरण 0-40 किमी प्रति घंटा3.9 सेकंड
ग्रेडेबिलिटी18 डिग्री
अतिरिक्त सुविधाओं2 यूएसबी पोर्ट और एक सेंटर स्टैंड
River Indie Electric Scooter

दाम

रिवर इंडी इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में 125 लाख में लॉन्च 3 रिवर इंडी इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में लॉन्च, कीमत 1.25 लाख रुपये
River Indie Electric Scooter

सिर्फ 1.25 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, बेंगलुरु) की शुरुआती कीमत इलेक्ट्रिक वाहनों के शौकीनों और बजट के प्रति जागरूक उपभोक्ताओं के बीच काफी हलचल पैदा कर रही है। लेकिन अपनी खरीदारी करने के लिए बहुत लंबे समय तक इंतजार न करें, क्योंकि यह सीमित समय की पेशकश हमेशा के लिए नहीं होगी।

प्री-ऑर्डर और डिलीवरी

इसका प्री-ऑर्डर शुरू कर दिए गए हैं और डिलीवरी अगस्त 2023 में शुरू होने की उम्मीद है।

सह-संस्थापकों के बयान

उत्साही सह-संस्थापकों ने लॉन्च से पहले आधिकारिक बयान दिए और कहा, “हमारा पहला इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर व्यापक उपयोग स्पेक्ट्रम को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया गया है। हम फिर से कल्पना कर रहे हैं कि लोग कैसे सवारी करते हैं और अपनी दुनिया को दो पहियों पर ले जाते हैं। हम यह बताने के लिए इंतजार नहीं कर सकते कि हम रिवर में क्या निर्माण कर रहे हैं।

रिवर इंडी के बारे में

गतिशीलता को जनता के लिए सुलभ बनाने के जुनून के साथ दो तकनीकी प्रतिभाओं द्वारा स्थापित, अरविंद मणि और विपिन जॉर्ज ने एक गेम-चेंजिंग उत्पाद बनाने के लिए हाथ मिलाया है जो उद्योग में लहरें बनाने के लिए निश्चित है। यह जोड़ी अपने अंतरराष्ट्रीय प्रयासों से अनुभव का खजाना लाती है, रचनात्मकता, नवाचार और विशेषज्ञता के एक अद्वितीय मिश्रण के साथ अपने काम को शामिल करती है।

रिवर इंडी इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में 125 लाख में लॉन्च 2 रिवर इंडी इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में लॉन्च, कीमत 1.25 लाख रुपये
River Indie Electric Scooter

मैनिव मोबिलिटी, ट्रक्स, टोयोटा वेंचर्स और लोअरकार्बन कैपिटल जैसे दिग्गजों द्वारा समर्थित, रिवर इलेक्ट्रिक सफलता के लिए तैयार है। कंपनी के पास सालाना 1,00,000 वाहनों के उत्पादन की क्षमता के साथ 120 वर्ग फुट में आर एंड डी सुविधा है।

यह रोमांचक विकास भारतीय बाजार में रिवर इलेक्ट्रिक के पहले प्रवेश को चिह्नित करता है, और इसकी अत्याधुनिक तकनीक और स्थिरता के प्रति प्रतिबद्धता के साथ, वे पहले से ही धूम मचा रहे हैं।

समाप्ति

रिवर इंडी इलेक्ट्रिक स्कूटर को एक गेम-चेंजर होने की उम्मीद है। अपनी प्रभावशाली रेंज, पर्याप्त स्टोरेज स्पेस और अनूठी विशेषताओं के साथ, यह शहरी यात्रियों और सप्ताहांत साहसी लोगों के लिए एकदम सही वाहन है। तो क्यों न इसे स्पिन दिया जाए और खुद देखें कि सारा बवाल किस बारे में है? परिवहन का भविष्य यहां है, और यह इलेक्ट्रिक है।

यह भी पढ़े:

Leave a Comment