टाटा मोटर्स and Uber India Sign MoU for 25,000 Units of Xpres-T EV

भारत के अग्रणी ऑटोमोबाइल निर्माताओं में से एक टाटा मोटर्स ने हाल ही में राइड-शेयरिंग दिग्गज उबर के साथ एक ग्राउंडब्रेकिंग डील की घोषणा की है। दोनों कंपनियों द्वारा हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन के अनुसार, टाटा मोटर्स उबर को अपने एक्सप्रेस-टी ईवी (बेड़े के खरीदारों के लिए टिगोर) की 25,000 इकाइयों की आपूर्ति करेगी, जिससे यह भारत में अब तक का सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक यात्री वाहन बेड़े का ऑर्डर होगा।

टाटा मोटर्स और उबर साझेदारी

इन इलेक्ट्रिक वाहनों को सात प्रमुख भारतीय शहरों – दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद, बेंगलुरु और अहमदाबाद में चरणबद्ध तरीके से तैनात किया जाएगा। वे उबर की प्रीमियम श्रेणी ‘उबर इलेक्ट्रिक’ सेवा के तहत बुकिंग के लिए उपलब्ध होंगे।

एक्सप्रेस-टी ईवी स्पेसिफिकेशन

एक्सप्रेस-टी ईवी में 21.5 किलोवाट बैटरी पैक है और यह एक बार चार्ज करने पर 213 किलोमीटर तक की यात्रा कर सकता है, जिससे यह शहरी आवागमन के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बन जाता है। एक शक्तिशाली 72 वी 3-फेज एसी इंडक्शन मोटर और 21.5 केडब्ल्यूएच बैटरी से लैस, एक्सप्रेस-टी एक प्रभावशाली 105 एनएम टॉर्क का दावा करता है, और एक बार चार्ज करने पर 213 किमी तक की रेंज का दावा करता है, जो इसे रोजमर्रा के उपयोग के लिए एक व्यावहारिक और विश्वसनीय विकल्प बनाता है।

टाटा मोटर्स

और जब चार्जिंग की बात आती है, तो आपको लंबे समय तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा। एसी और डीसी चार्जर दोनों का उपयोग करने की क्षमता के साथ, एक्सप्रेस-टी को सामान्य चार्जर का उपयोग करके केवल 11.5 घंटे या फास्ट चार्जर का उपयोग करके केवल 110 मिनट में ईंधन दिया जा सकता है। 80 किमी / घंटा की अधिकतम गति और 5.1 मीटर के मोड़ त्रिज्या के साथ, एक्सप्रेस-टी एक ऐसी कार है जो तेज और फुर्तीला दोनों है, जो इसे व्यस्त शहर की सड़कों पर नेविगेट करने के लिए एकदम सही बनाती है।

सिर्फ उबर ही नहीं बल्कि Xpres-T भी BluSmart और Everest बेड़े का एक हिस्सा है। ब्लूस्मार्ट एक ऑल-इलेक्ट्रिक राइड-शेयरिंग सेवा है जिसने अपने शून्य कार्बन पदचिह्न के लिए भारत में लोकप्रियता हासिल की है। दूसरी ओर, एवरेस्ट फ्लीट एक साझा गतिशीलता कैब सेवा है जो मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोलकाता, पुणे और चेन्नई सहित कई प्रमुख भारतीय शहरों में संचालित होती है, जो इन क्षेत्रों में टैक्सियों को 6,000 से अधिक वाहन प्रदान करती है।

टाटा मोटर्स के साथ डील 

यह सौदा टाटा मोटर्स और उबर दोनों के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, क्योंकि वे कार्बन उत्सर्जन को कम करने और इलेक्ट्रिक वाहनों को जनता के लिए अधिक सुलभ विकल्प बनाने के एक सामान्य लक्ष्य की दिशा में काम करते हैं। यह भारत में टिकाऊ परिवहन की बढ़ती मांग का भी प्रमाण है, क्योंकि अधिक लोग सुविधा से समझौता किए बिना अपने कार्बन पदचिह्न को कम करने के तरीकों की तलाश करते हैं।

1676890834 309 Tata Motors ने 25000 Xpres T EV देने के लिए Uber टाटा मोटर्स and Uber India Sign MoU for 25,000 Units of Xpres-T EV

टाटा मोटर्स के शैलेश चंद्रा, जो टाटा मोटर्स यात्री वाहन और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी दोनों के प्रबंध निदेशक के रूप में कार्य करते हैं, ने कहा कि “भारत के ई-मोबिलिटी बाजार को बढ़ाने के हमारे उद्देश्य की दिशा में काम करते हुए, हमें टिकाऊ गतिशीलता विकल्पों के विस्तार के लिए भारत के अग्रणी राइडशेयरिंग ऐप उबर के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। इस सहयोग के साथ, हमने देश भर में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ाने की दिशा में एक और छलांग लगाई है, और ‘भारत को एक सुरक्षित, स्मार्ट और हरित भविष्य की ओर ले जाने’ में अपना काम जारी रखेंगे।

शून्य उत्सर्जन पर Uber

कार्बन उत्सर्जन को कम करने की अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप, उबर ने यह सुनिश्चित करने का लक्ष्य निर्धारित किया है कि 2040 तक उसकी 100% सवारी शून्य उत्सर्जन वाहनों, सार्वजनिक पारगमन या सूक्ष्म गतिशीलता के साथ हो।

उपरोक्त शहरों में नियमित सवारी-साझाकरण उपयोगकर्ताओं के लिए, एक्सप्रेस-टी की दृष्टि जल्द ही एक आम घटना बन सकती है। इन इलेक्ट्रिक वाहनों की शुरुआत के साथ, उबर की प्रीमियम इलेक्ट्रिक सेवा उन लोगों के लिए अधिक टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल विकल्प बनने के लिए तैयार है जो आराम और शैली में यात्रा करना चाहते हैं।

हरित ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए टाटा मोटर्स का समझौता ज्ञापन 

दिसंबर में एवरेस्ट फ्लीट प्राइवेट लिमिटेड ने टाटा मोटर्स के साथ टाटा एक्सप्रेस-टी इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) की 5,000 इकाइयों की खरीद के लिए एक समझौता किया था। सौदे के हिस्से के रूप में, 100 एक्सप्रेस-टी ईवी की पहली किश्त को शुरुआती वाक्यांश में एवरेस्ट बेड़े में वितरित किया गया था।

पिछले साल अक्टूबर में टाटा मोटर्स की एक्सप्रेस-टी सेडान ने दिल्ली-एनसीआर की इलेक्ट्रिक राइड-हेलिंग कंपनी एवरा के साथ 2,000 इलेक्ट्रिक वाहनों के ऑर्डर के लिए हाथ मिलाया था। एक्सप्रेस-टी, जिसे जुलाई 2021 में पेश किया गया था, भारत में इलेक्ट्रिक राइड-शेयरिंग सेवाओं के बढ़ते बाजार में गति प्राप्त करना जारी रखता है।

टाटा मोटर्स और उबर इंडिया सौदे का असर

जैसा कि दुनिया एक हरित भविष्य की ओर बढ़ रही है, टाटा मोटर्स और उबर के बीच यह साझेदारी इस बात का एक शानदार उदाहरण है कि कैसे कंपनियां अपने ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करते हुए पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए मिलकर काम कर सकती हैं।

यह भी पढ़े:

1 thought on “टाटा मोटर्स and Uber India Sign MoU for 25,000 Units of Xpres-T EV”

Leave a Comment