IND vs AUS Test: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली की शीर्ष 5 सर्वश्रेष्ठ पारियां

IND vs AUS Test: जैसा कि आपको मालूम है हल ही में ही भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज़ चल रहा है, आइए नज़र डालते हैं टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली की शीर्ष पाँच सर्वश्रेष्ठ पारियों पर। हालाँकि कोहली पहले टेस्ट में बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रहे, लेकिन दूसरे टेस्ट में उनका बल्ला गर्जना कर गया, जिससे यह सुनिश्चित हो गया कि भारत मैच नहीं हारेगा। आइए चर्चा करते हैं ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ कोहली की कुछ बेहतरीन टेस्ट पारियों की।

Virat Kohli Test Pari IND vs AUS Test: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली की शीर्ष 5 सर्वश्रेष्ठ पारियां

Against Australia (2013) | ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (2013)

विराट कोहली ने 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने टेस्ट करियर की प्रभावशाली शुरुआत की थी। कोहली ने टेस्ट मैच श्रृंखला में 141 रनों की शानदार पारी खेली, जिससे भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत हासिल की।

Against South Africa (2013) | दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ (2013)

दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों के खिलाफ भी कोहली ने दबदबा दिखाया है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कई मैचों में, कोहली ने शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया है। 2013 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कोहली ने पहले टेस्ट की पहली पारी में 119 रनों की शानदार पारी खेली थी।

Against Australia (2014) | ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (2014)

2014 में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के दौरान, कोहली ने एडिलेड टेस्ट में 115 रनों की असाधारण पारी खेली थी। उनके सनसनीखेज शतक ने भारत को मैच में जीत दिलाने में लगभग मदद की।

Against England (2018) | इंग्लैंड के खिलाफ (2018)

2018 में इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में, कोहली ने श्रृंखला में कुल 593 रन बनाकर अपनी योग्यता साबित की। पहले टेस्ट में, उन्होंने 149 रनों की शानदार पारी खेली, जिससे भारत को 274 रनों का प्रतिस्पर्धी स्कोर बनाने में मदद मिली।

Against Australia (2018) | ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ (2018)

2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट में कोहली ने 123 रनों की शानदार पारी खेली थी। इससे भारत को ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए 323 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य निर्धारित करने में मदद मिली, जिसने अंततः भारत को 31 रनों से मैच जीतने में मदद की।

Conclusion | निष्कर्ष | IND vs AUS Test

विराट कोहली ने निस्संदेह खुद को अपनी पीढ़ी के बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक के रूप में स्थापित किया है। उनकी आक्रामक लेकिन प्रभावी बल्लेबाजी शैली ने दुनिया भर के क्रिकेट प्रेमियों को प्रभावित किया है। जैसा कि भारत आगामी मैचों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना जारी रखता है, हमें उम्मीद है कि कोहली अपनी शानदार फॉर्म जारी रखेंगे और भारत को जीत की ओर ले जाएंगे।

FAQs:

Q1. What is the significance of the Border-Gavaskar Trophy?

A: The Border-Gavaskar Trophy is a Test cricket series played between India and Australia. It is considered one of the most anticipated Test series in the world.

Q2. What makes Virat Kohli a great Test batsman?

A: Virat Kohli has a remarkable record in Test cricket, with over 7,500 runs at an average of 52.37. He has a great technique, temperament, and hunger for runs, which make him a formidable opponent in any conditions.

Q3. Which is Virat Kohli’s best Test innings in Australia?

A: Virat Kohli’s career-best Test innings in Australia came in Melbourne in 2014 when he scored a magnificent 169 runs off 272 balls.

Q4. बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का क्या महत्व है?

A: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली एक टेस्ट क्रिकेट श्रृंखला है। इसे दुनिया की सबसे प्रत्याशित टेस्ट सीरीज में से एक माना जाता है।

Q5. विराट कोहली को एक महान टेस्ट बल्लेबाज क्या बनाता है?

उत्तर: विराट कोहली का टेस्ट क्रिकेट में 52.37 की औसत से 7,500 से अधिक रन बनाने का उल्लेखनीय रिकॉर्ड है। उसके पास एक शानदार तकनीक, स्वभाव और रनों की भूख है, जो उसे किसी भी परिस्थिति में एक दुर्जेय प्रतिद्वंद्वी बनाती है।

Q6. ऑस्ट्रेलिया में विराट कोहली की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट पारी कौन सी है?

उत्तर: ऑस्ट्रेलिया में विराट कोहली की करियर की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट पारी 2014 में मेलबर्न में आई थी जब उन्होंने 272 गेंदों पर शानदार 169 रन बनाए थे।

यह भी पढ़े: IND vs NZ: शुभमन गिल ने न्यूजीलैंड के खिआफ़ किया ऐसा कारनामा, बने दुनिया के नम्बर 1 खिलाडी

2 thoughts on “IND vs AUS Test: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली की शीर्ष 5 सर्वश्रेष्ठ पारियां”

Leave a Comment