TVS Motors plans monthly production of 25,000 units of TVS iQube Electric Scooter

दोस्तों, आजकल इलेक्ट्रिक वाहनों का बोलबाला है और इसी कड़ी में हमारे देश के प्रमुख वहां निर्माता कंपनियों में से एक TVS Motor ने अपने टीवीएस आइक्यूब इलेक्ट्रिक स्कूटर(TVS iQube Electric Scooter) की बिक्री मार्च 2023 तक दोगुना करने का घोषणा किया है। कंपनी ने एबी

TVS Motor के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, कंपनी भारत में बढ़ रहे इलेक्ट्रिक दोपहिया बाजार में सबसे आगे रहने का लक्ष्य बना रही है। टीवीएस मोटर ने 5kWh से 25 kWh तक की बैटरी क्षमता वाले दोपहिया वाहनों की एक श्रृंखला लॉन्च करने की सोच रही है। इसी सिलसिले में कंपनी अपना मासिक उत्पादन 25000 इकाइयों तक पहुंचाने की सोच रही है।

Specification of TVS iQube Electric Scooter

iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर जिसे TVS Motor द्वारा जनवरी 2020 में लांच किया गया था। भारतीय ग्राहकों द्वारा इसे खूब पसंद किया गया है और कंपनी इसी श्रेणी में और अधिक उत्पादों को भारतीय बाजार में उतारना चाह रही है। TVS iQube जो 4.4kWh के लिथियम आयन बैटरी पैक के साथ आती है और यह एक सिंगल चार्ज में 75 किलोमीटर तक का रेंज प्रदान करती है।

Tvs iQube का टॉप स्पीड 78km/hr है। इसके साथ ही यह 140 NM का टॉर्क प्रदान करता है। इसमें फ्रंट टेलीस्कोपिक सस्पेंशन और पीछे में ट्विन ट्यूब हाइड्रोलिक शॉप अब्जॉर्बर दिया हुआ है

टीवीएस मोटर ने TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर को शुरुआती चरणों के दौरान बेंगलुरु स्थित कुछ डीलरशिप में सीमित संख्या में डिलीवरी स्टार्ट करी थी जो कि आप पूरे भारत में 22 शहरों में फैल गई है। इसी के साथ कंपनी ने इलेक्ट्रिक टू व्हीलर सेगमेंट मे नए उत्पादों को पेश करने की योजना बना रही है। कंपनी भारत सरकार के साथ मिल कर भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को बढ़ावा देना चाहती है।

कंपनी के मुख्य अधिकारी ने बताया है कि कंपनी अपने इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में वृद्धि दर्ज कर रही है इसके साथ ही कंपनी हर तिमाही अपनी बिक्री दोगुनी कर रही है। उन्होंने कहा की विक्री इसी गति से चली तो इस वित्तीय वर्ष में एक लाख से ज्यादा वाहनों की बिक्री हो जाएगी।

TVS iQube Electric Scooter

TVS Motor की अगले कुछ महीनों में अपने इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बिक्री को दोगुना करने की योजना भारत में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों की बढ़ती मांग का स्पष्ट संकेत है। उम्मीद की जाती है कि कंपनी के नए उत्पादों को ग्राहकों की एक विस्तृत श्रृंखला से अपील करने की उम्मीद है, जो उच्च प्रदर्शन वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर की तलाश में परिवहन के लागत प्रभावी मोड की तलाश में हैं।

TVS Motor की अपनी iQube लाइन का विस्तार करने और मार्च तक अपने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की बिक्री को दोगुना करने की योजना इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता और भारत में तेजी से विकसित इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बाजार में प्रतिस्पर्धा से आगे रहने के प्रयासों का एक मजबूत संकेत है। इस पहल से बाजार में iQube अपनाने को भी बढ़ावा मिल सकता है। यह स्पष्ट है, कंपनी ने दिसंबर 2022 के महीने में 11,000 डिलीवरी दर्ज की।

प्लान किया है कि अगले 12 – 18 महीनों के भीतर आइक्यूब लाइन का विस्तार करेगी और इसके लिए नए उत्पादों की एक श्रृंखला बनाने पर विचार कर रही है।

1 thought on “TVS Motors plans monthly production of 25,000 units of TVS iQube Electric Scooter”

Leave a Comment